The 2-Minute Rule for डाइटिंग के बिना भी आपको फिट रखेंगे ये टिप्स

Wiki Article



लेकिन यदि फूड के हिसाब से प्लेट लेंगे तो आपके दिमाग तक सिग्नल पहुंचेगा कि पूरी प्लेट भरकर खाया है और खाने का मन भी नहीं करेगा।

पत्तागोभी से बनाएं टेस्टी ग्रिल्ड सलाद, बच्चे-बड़े सब करेंगे पसंद

भोजन खाने का आसान और गोल्डन नियम है कि आप इसे अच्छी तरह से चबाकर खाएं। भोजन को अच्छी तरह चबाने में समय लगता है, जिससे आप कम और धीरे-धीरे खाते हैं। ऐसा करने से आपको अधिक खाने का अहसास होता है और आप कम खाते हैं।

मैदा खाने से दूर रहे।  इसके बदले दूसरी स्वस्थ चीज़ों को अहमियत दे।  मैदा से आप अतरिक्त वजन बढ़ाएंगे जो की बहुत से बीमारियों का बुलावा है जैसे - डाइबिटीज़, हार्ट अटैक, मोटापा आदि।

वजन घटाने के लिए आप रोज सुबह खाली पेट एक छोटा चम्मच एलोवेरा और एक चम्मच आंवले का जूस मिलाकर पीएं। ऐसा करने के बाद उसके ऊपर एक गिलास पानी पी लें। इससे भी आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

- लंच के पहले क्या-क्या और कितनी मात्रा में?

ग्रूमिंगहेयर स्टाइल और हेयर केयरबियर्ड और शेविंगस्किन केयर

बड़ी प्लेट में खाना खाने से आप ज्यादा इनटेक कर सकते हैं। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो हमेशा छोटी प्लेट में ही खाना खाएं। इसमें हमेशा हेल्दी फूड्स ही रखें। इससे आप ओवरइटिंग और अनहेल्दी फूड्स खाने से बचेंगे।

उत्तर- नियमित योग और व्यायाम कर आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते है.

छठे दिन फिर केवल सब्जियां इस डाइट प्लान के अंतर्गत छठे दिन दोबारा केवल सब्जियां खानी हैं। आप चाहें तो दिन में थोड़ा सा चावल भी खा सकते हैं, लगभग एक कटोरी। कोशिश करें कि सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस खाएं।

कई बार ऐसा होता है कि लोग खाना खाते वक्त टीवी या कोई अन्य काम करने लगते हैं। ऐसे में खाना खाते वक्त ध्यान खाने की मात्रा से हट जाता है। इसके कारण कई बार लोग ज्यादा या कम खाने का सेवन कर लेते हैं, और उन्हें इस बात का पता भी नहीं चल पाता है। ऐसे में ध्यान रखें कि जब भी खाना खाए तब पूरा ध्यान खाने पर दें। इसके साथ ही थोड़ा-थोड़ा खाने का भी प्रयास करें। ऐसा करने से वजन बढ़ने का जोखिम कम रहता है।

यदि आप वास्‍तव में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको जंकफूड्स और बाहर के खाने से बचना होगा। कुछ लोग स्‍वाद के चक्‍कर में बाहर के खाने का सेवन नहीं छोड़ पाते। इसके साथ ही चॉकलेट, केक, टॉफी और आइस्‍क्रीम आदि के सेवन से भी दूर रहें।

यह सबसे ज्यादा here परेशान करने वाला सवाल है- कि हमारे पेट पर जमी हुई ये जिद्दी चर्बी आखिर कैसे कम होगी।

हेल्थबॉडी बिल्डिंगसेलेब फिटनेसमेंटल हेल्थन्यूट्रिशनवेट लॉस

Report this wiki page